mS excel

Q1) एमएस एक्सेल को संक्षेप में समझाइए।

Microsoft Excel एक स्प्रेडशीट या कंप्यूटर अनुप्रयोग है जो तालिका के रूप में डेटा के संग्रहण की अनुमति देता है। एक्सेल को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया था और इसे विंडोज, मैकओएस, आईओएस और एंड्रॉइड जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
एमएस एक्सेल की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

    रेखांकन उपकरणों की उपलब्धता
    अंतर्निहित कार्य जैसे SUM, DATE, COUNTIF, आदि
    टेबल, चार्ट, फ़िल्टर आदि के माध्यम से डेटा विश्लेषण की अनुमति देता है
    विजुअल बेसिक फॉर एप्लीकेशन (वीबीए) की उपलब्धता
    लचीली कार्यपुस्तिका और कार्यपत्रक संचालन
    आसान डेटा सत्यापन की अनुमति देता है
Q2) एक्सेल शीट में सेल्स से आप क्या समझते हैं?

वह क्षेत्र जो एक कॉलम और एक पंक्ति के चौराहे पर पड़ता है जहां जानकारी डाली जानी है उसे सेल के रूप में जाना जाता है। एक एक्सेल शीट में कुल 1,048,576 x 16,384 सेल मौजूद होते हैं।

Q3) समझाइए कि स्प्रेडशीट क्या है?

स्प्रैडशीट कोशिकाओं का एक संग्रह है जो डेटा को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है। एक एकल कार्यपुस्तिका में एक से अधिक कार्यपत्रक हो सकते हैं। आप विंडो के नीचे सभी शीट्स को उन नामों के साथ देख सकते हैं जो आपने उन्हें दिए हैं। नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें:
Q4) सेल एड्रेस से आप क्या समझते हैं?

एक्सेल शीट का सेल एड्रेस उस पते को संदर्भित करता है जो पंक्ति संख्या और कॉलम वर्णमाला के संयोजन से प्राप्त होता है। एमएस एक्सेल शीट के प्रत्येक सेल का एक अलग सेल पता होगा।

Q5) क्या आप सेल जोड़ सकते हैं?

हाँ, आप शीट में नए सेल सम्मिलित कर सकते हैं। एक नया सेल जोड़ने के लिए, बस उस सेल का चयन करें जहाँ आप इसे सम्मिलित करना चाहते हैं और फिर सम्मिलित करें विकल्प चुनें। आपको निम्न विंडो दिखाई देगी:
Add cells down in excel
वांछित विकल्प का चयन करें और फिर ठीक पर क्लिक करें।

Q6) क्या आप MS Excel सेल को फॉर्मेट कर सकते हैं? यदि हाँ, तो कैसे?

हां, एमएस एक्सेल सेल को फॉर्मेट किया जा सकता है। इन कक्षों को प्रारूपित करने के लिए, आप होम टैब के फ़ॉन्ट समूह में मौजूद आदेशों का उपयोग कर सकते हैं। जब आप फॉन्ट विंडो खोलते हैं, तो आपको निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे:
NameDescription
NumberAllows formatting cells to be of any type such as currency, accounting, date, percentage, etc
FontEnables various fonts, styles, sizes, colors, etc
BorderAllows cell borders to be changed, removed, colored, etc
FillEnables you to choose different colors and styles to fill up the cell
ProtectionAllows you to lock or hide cells
AlignmentAllows text control, alignment and setting its direction
Q7) क्या आप किसी सेल में टिप्पणियाँ जोड़ सकते हैं?

हाँ, टिप्पणियाँ जोड़ी जा सकती हैं। किसी सेल में टिप्पणियाँ जोड़ने के लिए, सेल का चयन करें, उस पर राइट-क्लिक करें और फिर नई टिप्पणी विकल्प चुनें। ये टिप्पणियां उन सभी लोगों को दिखाई देंगी जिनके पास एक्सेल शीट तक पहुंच है।

Q8) क्या आप एक्सेल शीट में नई रो और कॉलम जोड़ सकते हैं?

हां, आप एक्सेल शीट में रो और कॉलम जोड़ सकते हैं। नई पंक्तियाँ और कॉलम जोड़ने के लिए उस स्थान का चयन करें जहाँ आप उन्हें जोड़ना चाहते हैं और उस पर राइट-क्लिक करें। फिर सम्मिलित करें विकल्प चुनें जहाँ से आप एक संपूर्ण पंक्ति या स्तंभ का चयन करना चुन सकते हैं।
Q9) रिबन क्या है और यह कहाँ दिखाई देता है?

रिबन मूल रूप से एक्सेल के साथ आपका मुख्य इंटरफ़ेस है और यह एक्सेल विंडो के शीर्ष पर दिखाई देता है। यह उपयोगकर्ताओं को कई सबसे महत्वपूर्ण कमांड को सीधे एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसमें फाइल, होम, व्यू, इंसर्ट आदि जैसे कई टैब होते हैं। आप रिबन को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। रिबन को कस्टमाइज़ करने के लिए, उस पर राइट-क्लिक करें और "कस्टमाइज़ द रिबन" विकल्प चुनें। आपको निम्न विंडो दिखाई देगी:
ribbon customization-Excel int Ques-Edureka
आप यहां से अपनी पसंद के किसी भी विकल्प का चयन या चयन रद्द कर सकते हैं।

Q10) आप एक्सेल में पैन कैसे फ्रीज करते हैं?

एमएस एक्सेल आपको पैन को फ्रीज करने की अनुमति देता है जो आपको पंक्तियों और स्तंभों के शीर्षकों को देखने में मदद करेगा, भले ही शीट पर लंबे समय तक स्क्रॉल करें। एक्सेल में पैन फ्रीज करने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

1.सबसे पहले, उन पंक्तियों और स्तंभों का चयन करें जिन्हें आप फ्रीज करना चाहते हैं फिर, व्यू टैब में मौजूद फ़्रीज़ पेन चुनें
2.यहां, आपको नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार पंक्तियों और स्तंभों को चुनिंदा रूप से स्थिर करने के लिए निम्नलिखित तीन विकल्प दिखाई देंगे:
Freeze panes Excel-Edureka
Q11) आप सेल में नोट कैसे जोड़ते हैं?

नोट जोड़ने के लिए, सेल का चयन करें और उसी पर राइट-क्लिक करें। फिर न्यू नोट विकल्प चुनें और अपनी इच्छानुसार कोई भी नोट टाइप करें। यदि आप नोट को हटाना चाहते हैं, तो उसी प्रक्रिया का पालन करें और नोट हटाएं विकल्प चुनें। नोट्स सेल के ऊपरी-दाएँ कोने में एक लाल त्रिभुज द्वारा इंगित किए जाते हैं।

Q12) क्या आप Excel में कार्यपुस्तिकाओं की सुरक्षा कर सकते हैं?

हां, कार्यपुस्तिकाओं को संरक्षित किया जा सकता है। एक्सेल इसके लिए तीन विकल्प प्रदान करता है:

    कार्यपुस्तिका खोलने के लिए पासवर्ड सेट किए जा सकते हैं
    आप शीट को जोड़े जाने, हटाने, छिपाने या छिपाने से बचा सकते हैं
    विंडो के आकार या स्थिति को बदलने से बचाना


Q13) आप किसी कार्यपुस्तिका में मौजूद सभी शीटों पर एकल प्रारूप कैसे लागू करते हैं?

किसी कार्यपुस्तिका की सभी शीटों पर समान प्रारूप लागू करने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

    उस कार्यपुस्तिका में मौजूद किसी भी शीट पर राइट-क्लिक करें
    फिर, Select All Sheets विकल्प पर क्लिक करें
    किसी भी शीट को प्रारूपित करें और आप देखेंगे कि प्रारूप अन्य सभी शीटों पर भी लागू किया गया है
Q14) रिलेटिव सेल एड्रेस से आप क्या समझते हैं?

जब भी आप एक्सेल में फ़ार्मुलों की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो उस स्थिति से मेल खाने के लिए संदर्भ कक्षों के पते स्वचालित रूप से संशोधित हो जाते हैं जहां सूत्र की प्रतिलिपि बनाई जाती है। यह एक सिस्टम द्वारा किया जाता है जिसे रिलेटिव सेल एड्रेस कहा जाता है।

उदाहरण:

नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें जहाँ मैंने C9 में सूत्र लिखा है और उसी सूत्र को C10 में कॉपी किया है। जैसा कि आप देख सकते हैं, C10, A9 और B9 के विपरीत, A10 और B10 का योग दिखाता है।

रिलेटिव सेल एक्सेल-एडुरेका को संबोधित करता है
Relative cell addresses Excel-Edureka
Q15) यदि आप सेल पतों को कॉपी करते समय संशोधित नहीं करना चाहते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए?

यदि आप नहीं चाहते कि एक्सेल फ़ार्मुलों की प्रतिलिपि बनाते समय पतों को बदल दे, तो आपको निरपेक्ष सेल पतों का उपयोग करना चाहिए। जब आप एब्सोल्यूट सेल रेफरेंस का उपयोग करते हैं, तो पंक्ति और कॉलम के पते संशोधित नहीं होते हैं और वही रहते हैं।

उदाहरण:

पूर्ण संदर्भ के लिए, आपको कॉलम और पंक्ति संख्या से पहले $ चिह्न का उपयोग करना होगा। दिए गए चित्र में दिखाए गए उदाहरण पर एक नज़र डालें:
Absolute address-Excel Interview Questions -Edureka
Q16) यदि आप कॉलम अक्षर या पंक्ति संख्या को बदलना चाहते हैं लेकिन दोनों को नहीं बदलना चाहते हैं तो आप क्या करेंगे?

ऐसा करने के लिए, आपको मिश्रित सेल पतों का उपयोग करना चाहिए जहां या तो पंक्ति या स्तंभ सापेक्ष है जबकि दूसरा निरपेक्ष है।

उदाहरण:

नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें जहां स्तंभ सापेक्ष संदर्भ रखते हैं जबकि पंक्तियाँ निरपेक्ष हैं। इसलिए, C9 में जोड़े जाने वाले मान 5 और 5 हैं क्योंकि कॉलम अक्षर मूल सूत्र के समान है और इसलिए परिणाम है।
Mixeed cell address-Excel Interview Questions -Edureka
Q17) क्या आप शीट के सेल को कॉपी होने से बचा सकते हैं?

हां, आप इसे आवश्यक सेल या पूरी शीट की सुरक्षा करके कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

    उन कक्षों का चयन करें जिन्हें आप सुरक्षित करना चाहते हैं
    होम टैब से फॉन्ट विंडो खोलें
    सुरक्षा फलक से, सुरक्षा का चयन करें और फिर छिपे हुए बॉक्स को चेक करें
    रिबन में मौजूद रिव्यू टैब पर क्लिक करें, और फिर प्रोटेक्ट शीट विकल्प चुनें (जब तक आप ऐसा नहीं करते एक्सेल आवश्यक सेल को नहीं छिपाएगा)
    एक पासवर्ड निर्दिष्ट करें (यह आपको बाद में शीट को असुरक्षित करने में मदद करेगा)


Q18) आप नामांकित रेंज कैसे बनाते हैं?

नामित श्रेणियां बनाने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

    उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप नाम देना चाहते हैं
    रिबन से, सूत्र चुनें
    परिभाषित नाम समूह से परिभाषित नाम पर क्लिक करें
    अपनी पसंद का कोई भी नाम दें


Q19) मैक्रोज़ क्या हैं?

एक्सेल आपको उन कार्यों को स्वचालित करने की अनुमति देता है जो आप नियमित रूप से मैक्रोज़ में रिकॉर्ड करके करते हैं। तो, मैक्रो एक क्रिया या उनमें से एक सेट है जिसे आप n कई बार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको दिन के अंत में प्रत्येक वस्तु की बिक्री को रिकॉर्ड करना है, तो आप एक मैक्रो बना सकते हैं जो स्वचालित रूप से बिक्री, लाभ, हानि आदि की गणना करेगा और भविष्य के लिए इसका उपयोग मैन्युअल रूप से गणना करने के बजाय भविष्य के लिए करेगा। दिन।
Q20) आप एक्सेल में ड्रॉपडाउन लिस्ट कैसे बनाते हैं?

ड्रॉपडाउन सूचियां बनाने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

    रिबन में मौजूद डेटा टैब पर क्लिक करें
    फिर, डेटा टूल्स समूह से, डेटा सत्यापन पर क्लिक करें
    सेटिंग>अनुमति दें>सूची पर नेविगेट करें
    स्रोत सूची सरणी का चयन करें


पिवट टेबल और पिवट चार्ट:
Q21) पिवट टेबल को उनकी विशेषताओं के साथ समझाएं?

पिवट टेबल्स सांख्यिकीय टेबल हैं जो उन टेबलों के डेटा को संक्षिप्त करती हैं जिनमें व्यापक जानकारी होती है। सारांश किसी भी क्षेत्र पर आधारित हो सकता है जैसे कि बिक्री, औसत, रकम, आदि जो कि पिवट तालिका एक सरल और बुद्धिमान तरीके से दर्शाती है।
विशेषताएँ:

एक्सेल पिवट टेबल की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं:

    सटीक डेटा के प्रदर्शन की अनुमति दें जिसका आपको विश्लेषण करना है
    डेटा देखने के लिए विभिन्न कोण प्रदान करें
    आपको महत्वपूर्ण विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है
    डेटा की तुलना बहुत आसान है
    पिवट टेबल विभिन्न पैटर्न, रिश्तों, डेटा प्रवृत्तियों आदि का पता लगा सकते हैं
    वे तत्काल डेटा बना सकते हैं
    सटीक रिपोर्ट
    पिवट चार्ट के लिए आधार परोसें


Q22) आप पिवट टेबल कैसे बनाते हैं?

पिवट तालिका बनाने के लिए, आपको पहले डेटा को एक सारणीबद्ध प्रारूप में तैयार करना होगा। डेटा तैयार करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

    डेटा को पंक्तियों और स्तंभों में व्यवस्थित करें
    पहली पंक्ति में प्रत्येक कॉलम के लिए अद्वितीय शीर्षक होना चाहिए
    कॉलम में केवल एक प्रकार का डेटा होना चाहिए
    पंक्तियों में केवल एक रिकॉर्डिंग के लिए डेटा होना चाहिए
    कोई रिक्त पंक्तियाँ नहीं
    कॉलम पूरी तरह से खाली नहीं होने चाहिए
    पिवट टेबल बनाने के लिए डेटा शीट में मौजूद अन्य डेटा से अलग होना चाहिए
उदाहरण के लिए, आइए नीचे दी गई छवि में दिखाई गई तालिका के लिए एक पिवट चार्ट बनाएं:
PivotTable-Edureka
पिवट टेबल बनाने के लिए, टेबल चुनें और इन्सर्ट टैब पर क्लिक करें। फिर पिवट टेबल कमांड चुनें और आपको निम्न विंडो दिखाई देगी:
Create PT-Excel Interview Questions-Edureka
निर्दिष्ट करें कि आप तालिका कहाँ बनाना चाहते हैं और फिर ठीक पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि एक खाली पिवट टेबल बन गई है। साथ ही, PivotTables फ़ील्ड्स फलक खुल जाएगा जो आपको Pivot तालिका को कॉन्फ़िगर करने में मदद करेगा। नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें जहाँ मैंने एक पिवट टेबल बनाया है:
adding fields-Edureka
Q23) एमएस एक्सेल में पिवट चार्ट क्या हैं?

एमएस एक्सेल चार्ट डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल हैं जो आपको विभिन्न तरीकों से डेटा की कल्पना करने में मदद करते हैं। ये चार्ट किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जैसे बार, पाई, क्षेत्र, रेखा, डोनट, आदि। उदाहरण के लिए, नीचे दी गई छवि में पिवट तालिका पर एक नज़र डालें:
Pivot table-Excel Interview Questions-Edureka
अब, यदि आप इस तालिका के लिए पिवट चार्ट बनाना चाहते हैं, तो तालिका से किसी भी सेल का चयन करें और फिर सम्मिलित करें टैब से, पिवट चार्ट विकल्प चुनें। आपको निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे:
charts-Excel Interview Questions-Edureka
अपनी पसंद का कोई भी चार्ट चुनें और ओके पर क्लिक करें। आप इन चार्टों को क्रमशः प्रारूपित भी कर सकते हैं।

Q24) क्या आप एकाधिक तालिकाओं का उपयोग करके पिवट टेबल बना सकते हैं?

हां, आप एक से अधिक बेस टेबल का उपयोग करके पिवट टेबल बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करें:

    Alt+D दबाएं और फिर PivotTable WizardPivotTable विज़ार्ड-Edureka खोलने के लिए P दबाएं
PivotTable wizard-Edureka
फिर मल्टीपल कंसॉलिडेशन रेंज विकल्प चुनें और नेक्स्ट पर क्लिक करें और आपको एक और डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है: पिवट चार्ट विजार्ड 2-एडुरेका
Pivot chart wizard2-Edureka
चुनें कि मैं पेज फ़ील्ड विकल्प बनाऊंगा और अगला पर क्लिक करें
अगली विंडो में, आपको सभी आवश्यक श्रेणियां जोड़ने की आवश्यकता होगी जैसा कि नीचे दिखाया गया है: रेंज जोड़ना-एड्यूरेक
Adding ranges-Edurek
एक बार यह हो जाने के बाद, Next पर क्लिक करें
वह क्षेत्र निर्दिष्ट करें जहाँ आप तालिका बनाना चाहते हैं और फिर समाप्त पर क्लिक करें
finish multiple tables for pivot tables-Edureka
आप देखेंगे कि पिवट तालिका दोनों तालिकाओं को मिलाकर बनाई गई है जैसा कि नीचे दी गई छवि में दिखाया गया है: दो तालिकाओं से पीटी-एडुरेका
pt from two tables-Edureka
Q25) जब आप PivotTable फ़ील्ड्स विंडो में मौजूद Defer Layout Update विकल्प को चेक करते हैं तो क्या होता है?

यदि आप इस विकल्प को चेक करते हैं, तो आपको टेबल फ़ील्ड्स को इंटरचेंज करते समय गतिशील परिवर्तन नहीं दिखाई देंगे। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह विकल्प बंद या अनियंत्रित होता है। जब आप इस बॉक्स को चेक करेंगे तो अपडेट बटन पर क्लिक करने के बाद ही सभी बदलाव दिखाई देंगे।

Q26) क्या आप अलग-अलग वर्कशीट से टेबल का उपयोग करके पिवट टेबल बना सकते हैं?

यदि दोनों शीट एक ही कार्यपुस्तिका से हैं, तो आप अलग-अलग शीट से भी टेबल के लिए एक पिवट टेबल बना सकते हैं। दो अलग-अलग शीटों से पिवट टेबल बनाने के लिए, Q24 में दिखाए गए चरणों का पालन करें और जब आप टेबल निर्दिष्ट करते हैं, तो संबंधित शीट पर जाएं और उन तालिकाओं का चयन करें जिन्हें आप मर्ज करना चाहते हैं।
Q27) क्या पिवट टेबल में प्रदर्शित परिणामों का विवरण देखना संभव है?

हां, एक्सेल में पिवट टेबल द्वारा दिखाए गए परिणामों का विवरण देखना संभव है। किसी भी परिणाम का विवरण देखने के लिए, मान पर डबल-क्लिक करें और आप देखेंगे कि एक नई तालिका के साथ एक नई शीट बनाई गई है जिसमें उस विशेष परिणाम के कारकों के बारे में विवरण है। उदाहरण के लिए, यदि मैं Q15 में दिखाए गए पिवट तालिका में ब्रैड के लिए शहर के मूल्यों में से किसी एक पर डबल-क्लिक करता हूं, तो मुझे निम्न तालिका दिखाई देगी जो उसी के बारे में विवरण प्रदर्शित करती है:
Q28) डेटा को फ़िल्टर करने के लिए PivotTables का उपयोग कैसे किया जाता है?

Excel PivotTables आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए, उस फ़ील्ड को रखें जिसके आधार पर आप डेटा को फ़िल्टर करना चाहते हैं। फिर पिवट टेबल से, फ़िल्टर क्षेत्र में आपके द्वारा रखी गई फ़ील्ड के लिए मौजूद ड्रॉपडाउन सूची खोलें और अपनी पसंद के अनुभाग का चयन करें। उदाहरण के लिए, Q22 में दिखाई गई तालिका में, यदि आप विभिन्न शहरों के डेटा को फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है:
Filter PivotTable-Edureka
Q28) डेटा को फ़िल्टर करने के लिए PivotTables का उपयोग कैसे किया जाता है?

Excel PivotTables आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डेटा फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए, उस फ़ील्ड को रखें जिसके आधार पर आप डेटा को फ़िल्टर करना चाहते हैं। फिर पिवट टेबल से, फ़िल्टर क्षेत्र में आपके द्वारा रखी गई फ़ील्ड के लिए मौजूद ड्रॉपडाउन सूची खोलें और अपनी पसंद के अनुभाग का चयन करें। उदाहरण के लिए, Q22 में दिखाई गई तालिका में, यदि आप विभिन्न शहरों के डेटा को फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो आप इसे नीचे दिखाए अनुसार आसानी से कर सकते हैं:
Filter PivotTable-Edureka
आप देख सकते हैं, मैंने शिकागो के लिए डेटा फ़िल्टर किया है।

Q29) योग के अलावा किसी अन्य परिणाम को दिखाने के लिए आप मान फ़ील्ड को कैसे बदलते हैं?

योग के अलावा अन्य परिणाम दिखाने के लिए मान फ़ील्ड को बदलने के लिए, राशि मानों के योग पर राइट-क्लिक करें और फिर मान फ़ील्ड सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहाँ संवाद बॉक्स है जो आप देखेंगे:

मूल्य फ़ील्ड बदलें-Edureka
Change value field-Edureka
यहां से आप अपनी पसंद का कोई भी मूल्य चुन सकते हैं और फिर OK पर क्लिक कर सकते हैं।

Q30) PivotTables में स्वचालित सॉर्टिंग को कैसे रोकें?

एक्सेल स्वचालित रूप से पिवट टेबल्स में मौजूद डेटा को सॉर्ट करता है। यदि आप नहीं चाहते कि एक्सेल ऐसा करे, तो रो लेबल्स या कॉलम लेबल्स के लिए ड्रॉपडाउन मेन्यू खोलें और फिर मोर सॉर्ट ऑप्शन्स पर क्लिक करें। आपको सॉर्ट डायलॉग बॉक्स ओपनिंग दिखाई देगा। अधिक विकल्प पर क्लिक करें और स्वचालित रूप से क्रमबद्ध करें विकल्प को अचयनित करें।


सूत्र और कार्य:
Q31) एक्सेल फंक्शन से आप क्या समझते हैं?

 एक्सेल में फंक्शंस, विशिष्ट कार्यों को करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। एक्सेल में कई अंतर्निहित कार्य हैं जिनका उपयोग विभिन्न सूत्रों के परिणामों की गणना करने के लिए किया जाता है जिससे समय संरक्षण में मदद मिलती है। साथ ही, ये फ़ंक्शन फ़ार्मुलों को निष्पादित करना बहुत आसान बनाते हैं जिन्हें मैन्युअल रूप से लिखना मुश्किल होता।

Q32) एक्सेल में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के फंक्शन क्या हैं?

एक्सेल में कार्यों को निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:
CatagoryImportant Formulas
Date & TimeDAY, DATE, MONTH, etc
FinancialACCINTM, DOLLARDE, ACCINT, etc
Math & TrigSUM, SUMIF, PRODUCT, SIN, COS, etc
Lookup & ReferenceCOLUMN, HLOOKUP, ROW, VLOOKUP, CHOOSE, etc
DatabaseDAVERAGE, DCOUNT, DMIN, DMAX, etc
TextBAHTTEXT, DOLLAR, LOWER, UPPER, etc
InformationINFO, ERROR.TYPE, TYPE, ISERROR, etc
EngineeringCOMPLEX, CONVERT, DELTA, OCT2BIN, etc
CubeCUBESET, CUBENUMBER, CUBEVALUE, etc
WebENCODEURL, FILTERXML, WEBSERVICE
CompatibilityPERCENTILE, RANK, VAR, MODE, etc
LogicalAND, OR, NOT, IF, TRUE, FALSE, etc
StatisticalAVERAGE, COUNT, COUNTIF, MAX, MIN, etc
Q33) एक्सेल में सूत्रों की ऑपरेटर प्राथमिकता क्या है?

एक्सेल में सूत्र BODMAS नियमों के अनुसार क्रियान्वित होते हैं। BODMAS, जैसा कि हम में से बहुत से लोग जानते हैं, ब्रैकेट ऑर्डर डिवीजन गुणा जोड़ और घटाव के लिए खड़ा है। इसका मतलब है कि, प्रत्येक सूत्र में, कोष्ठक पहले निष्पादित किए जाते हैं (यदि वे मौजूद हैं) उसके बाद गुणा, भाग, आदि। इसका एक उदाहरण नीचे दी गई छवि में दिखाया गया है:
Operator precedence Excel-Edureka
जैसा कि आप देख सकते हैं, आउटपुट 27 है यानी पहले 4+5 जोड़कर और फिर इसे 3 से गुणा करके प्राप्त किया जाता है। यदि आप कोष्ठक निर्दिष्ट नहीं करते हैं, तो आप पहले 3×4 गुणा करके और फिर उसमें 5 जोड़कर परिणाम प्राप्त करेंगे। यानी 12+5 जिसके परिणामस्वरूप 17.

Q34) SUM और SUMIF फ़ंक्शंस की व्याख्या करें।

SUM: SUM फ़ंक्शन का उपयोग उन सभी मानों के योग की गणना करने के लिए किया जाता है जो इसके लिए एक पैरामीटर के रूप में निर्दिष्ट हैं। इस फ़ंक्शन का सिंटैक्स इस प्रकार है:

एसयूएम (नंबर 1, नंबर 2, …)

उदाहरण:
जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं, SUM फ़ंक्शन सभी सब्जियों के लिए कुल मूल्य की गणना कर रहा है।

SUMIF: इस फ़ंक्शन का उपयोग किसी दिए गए शर्त का अनुपालन करने वाले मानों के योग की गणना करने के लिए किया जाता है।

वाक्य - विन्यास:

SUMIF (रेंज, मानदंड, [sum_range])

कहाँ पे,

    श्रेणी मूल्यांकन किए जाने वाले कक्षों की श्रेणी निर्दिष्ट करती है
    मानदंड पूरा करने की शर्त प्रदान करता है
    sum_range वैकल्पिक है और सारांशित करने के लिए वास्तविक सेल प्रदान करता है

उदाहरण:
SUMIF-Edureka

As you can see, the SUMIF function is calculating the sum of goals scored only by Dybala.


Q35) What are the different types of COUNT functions available in Excel?

Excel provides five types of COUNT functions i.e COUNT, COUNTA, COUNTBLANK, COUNTIF, and COUNTIFS.

The COUNT returns the total number of cells that have numbers in the range that is specified to it as a parameter.

SYNTAX:

COUNT(value1, value2, …)

EXAMPLE:

Count excel formulas-edureka
उपरोक्त छवि में, आप देख सकते हैं कि COUNT फ़ंक्शन का उपयोग संख्यात्मक डेटा वाले कक्षों की संख्या की गणना करने के लिए किया जाता है।

COUNTA: किसी दी गई श्रेणी में उन कक्षों की संख्या की गणना करता है जो खाली नहीं हैं।

वाक्य - विन्यास:

COUNT(मान1, [मान2],…)

उदाहरण:

काउंटा-एडुरेका
Counta-Edureka

The above image shows the functionality of the COUNTA function that returns the number of cells that are not between A4 and B10.

COUNTIF: This function counts the number of cells that comply to a given condition.

SYNTAX:

COUNTIF(range, criteria)

EXAMPLE:

Take a look at the image below, where the COUNTIF function is used to calculate the number of cells that have the name, Dybala.

Countif-excel interview-Edureka
COUNTBLANK: किसी दी गई श्रेणी में सभी रिक्त कक्षों की गणना करता है।

वाक्य - विन्यास:

काउंटब्लैंक (रेंज)
Countblank-Edureka
COUNTIFS: यह एक विशेष फ़ंक्शन है जो आपको उन्हें गिनने के लिए शर्तों का एक सेट निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है।

वाक्य - विन्यास:

COUNTIFS(मानदंड_रेंज1,श्रेणी1,[मानदंड_रेंज2, मानदंड2],…)

उदाहरण:
COUNTIFS-Edureka
Q36) आप एक्सेल में प्रतिशत की गणना कैसे करते हैं?

प्रतिशत, जैसा कि हम सभी जानते हैं, अनुपात हैं जिनकी गणना 100 के अंश के रूप में की जाती है। गणितीय रूप से, प्रतिशत को निम्नानुसार परिभाषित किया जा सकता है:

प्रतिशत = (भाग/पूरा) x 100

एक्सेल में, प्रतिशत की गणना इसी तरह से की जा सकती है। नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें जहां ए1 और ए2 में मौजूद मानों के लिए प्रतिशत की गणना की गई है।
Percentage Excel Formulas-Edureka
परिणाम प्राप्त करने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन किया गया है:

    प्रतिशत प्रदर्शित करने के लिए सेल गंतव्य सेल का चयन करें
    फिर, "=" चिह्न टाइप करें
    A1/A2 टाइप करें और फिर एंटर की दबाएं
    होम टैब पर क्लिक करें, संख्या समूह से % प्रतीक चुनें


Q37) एक्सेल में चक्रवृद्धि ब्याज की गणना कैसे करें समझाएं?

एक्सेल में चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करने के लिए, आप FV फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। FV आवधिक, स्थिर ब्याज दर और भुगतान के आधार पर किसी निवेश का भविष्य का मूल्य लौटाता है।

वाक्य - विन्यास:

एफवी (दर, एनपीआर, पीएमटी, पीवी, टाइप)

दर ज्ञात करने के लिए, वार्षिक दर (वार्षिक दर/अवधि) को विभाजित करने के लिए अवधियों की संख्या का उपयोग किया जाता है। संख्या को गुणा करके nper प्राप्त किया जाता है। वर्षों (अवधि) की अवधि (अवधि * अवधि) के साथ। आवधिक भुगतान (pmt) कोई भी मूल्य (शून्य सहित) हो सकता है।

उदाहरण:

compund interest excel-edureka

निवेश राशि $500 है, दर 5 वर्षों के लिए 10% है। कोई आवधिक भुगतान नहीं है इसलिए pmt का मान 0 है। -B1 का अर्थ है कि $500 आपसे लिया गया है। इसलिए, इसके लिए FV $822.65 है।

Q38) आप एमएस एक्सेल में औसत कैसे पाते हैं?

औसत फ़ंक्शन का उपयोग करके औसत की गणना की जा सकती है।

वाक्य - विन्यास:

औसत(नंबर1, नंबर2,…)

उदाहरण:
डेव और अवा द्वारा प्राप्त औसत अंकों की गणना करने के लिए, मैंने औसत फ़ंक्शन का उपयोग किया है।

Q39) एक्सेल में वीलुकअप क्या है?

VLOOKUP एक्सेल में मौजूद एक फंक्शन है जिसका इस्तेमाल किसी दी गई रेंज से डेटा देखने और सामने लाने के लिए किया जाता है। VLOOKUP में V का अर्थ लंबवत है और इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए, डेटा को लंबवत रूप से व्यवस्थित किया जाना चाहिए। VLOOKUP बहुत उपयोगी होता है जब आपको बड़ी मात्रा में डेटा से कुछ डेटा ढूंढना होता है।

Q40) VLOOKUP फ़ंक्शन कैसे काम करता है?

एक्सेल में VLOOKUP फ़ंक्शन, एक लुकअप मान है और इसे सबसे बाईं ओर के कॉलम में देखना शुरू करता है। जब यह दिए गए लुकअप मान की पहली घटना पाता है, तो VLOOKUP दाईं ओर चलना शुरू कर देता है यानी उस पंक्ति में जहां मान पाया गया था। यह तब तक चलता है जब तक उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट कॉलम नंबर और वांछित मान वापस नहीं कर देता। इस फ़ंक्शन का उपयोग सटीक और अनुमानित लुकअप मानों से मेल खाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, डिफ़ॉल्ट मिलान एक अनुमानित मिलान है।
वाक्य - विन्यास:

VLOOKUP(lookup_value, table_array, col_index_num, [range_lookup])

यहाँ,

    लुकअप_वैल्यू वह मान देता है जिसे देखा जाना चाहिए
    table_index वह श्रेणी है जहाँ से डेटा लिया जाना है
    col_index_num उस कॉलम को निर्दिष्ट करता है जिससे आप मान प्राप्त करना चाहते हैं
    रेंज_लुकअप एक तार्किक मान है यानी TRUE या FALSE (TRUE को निकटतम मिलान मिलेगा; सटीक मिलान के लिए FALSE चेक)


Q41) एक उदाहरण के साथ सटीक मिलान की व्याख्या करें।

सटीक मिलान के लिए, रेंज_लुकअप मान को FALSE के रूप में सेट करें।

उदाहरण:

यदि आप किसी कर्मचारी के पद की तलाश करना चाहते हैं, तो दिए गए चरणों का पालन करें:

    गंतव्य सेल का चयन करें और "=" टाइप करें
    VLOOKUP . का प्रयोग करें
    अन्य मापदंडों के साथ लुकअप_वैल्यू (यहां, यह आईडी है) निर्दिष्ट करें
    रेंज_लुकअप मान को FALSE पर सेट करें
    समारोह होगा: =VLOOKUP(104, A1: D8, 3, FALSE)
exact match-VLOOKUP in Excel-Edureka
जैसा कि आप देख सकते हैं, VLOOKUP ने उस कर्मचारी के पदनाम को वापस कर दिया है जिसके पास उसकी आईडी के रूप में 104 है।

Q42) एक उदाहरण के साथ अनुमानित मिलान की व्याख्या करें।

अनुमानित मिलान के लिए, दिए गए लूपअप_वैल्यू का कोई सटीक मिलान नहीं होने पर VLOOKUP मान प्राप्त करेगा। अनुमानित मिलान के लिए, रेंज_लुकअप मान को TRUE पर सेट करें। याद रखें कि VLOOKUP के लिए अनुमानित मिलान करने के लिए तालिका को आरोही क्रम में क्रमबद्ध किया जाना चाहिए। तो यहाँ, VLOOKUP मूल रूप से दिए गए लुकअप मान के अनुमानित मिलान की तलाश करना शुरू कर देता है और, उस मान पर रुक जाता है जो दिए गए लुकअप मान का अगला सबसे बड़ा मान है। इसके बाद यह निर्दिष्ट कॉलम से मान वापस करने के लिए उस पंक्ति में चला जाता है।

निम्न छवि VLOOKUP द्वारा अनुमानित मिलान का एक उदाहरण दिखाती है:
Approximate match-VLOOKUP in Excel_edureka
सटीक मिलान के लिए निर्दिष्ट समान चरणों का पालन करें
    रेंज_लुकअप मान के लिए, TRUE का उपयोग करें
    समारोह होगा: =VLOOKUP(55, A12: C15, 3, TRUE)

लुकअप वैल्यू 55 है और पहले कॉलम में मौजूद लुकअप वैल्यू का अगला सबसे बड़ा 40 है। इसलिए, आउटपुट 'सेकंड क्लास' है।

Q43) क्या आप एकाधिक तालिकाओं के लिए VLOOKUP का उपयोग कर सकते हैं?

हां, आप कई टेबलों के लिए भी VLOOKUP का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास दो लुकअप टेबल हैं, तो प्रत्येक तालिका के लिए नामित श्रेणियां बनाएं, और फिर किसी दी गई शर्त के आधार पर प्रत्येक तालिका के बीच चयन करने के लिए IF फ़ंक्शन का उपयोग करें। इसके बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Q44) आप एक्सेल में हॉरिजॉन्टल लुकअप कैसे करते हैं?

क्षैतिज लुकअप करने के लिए, आपको HLOOKUP फ़ंक्शन का उपयोग करना होगा।

वाक्य - विन्यास:

HLOOKUP(lookup_value, table_array, row_index_num, [range_lookup])

यहाँ,
लुकअप_वैल्यू वह मान देता है जिसे देखा जाना चाहिए
    table_index वह श्रेणी है जहाँ से डेटा लिया जाना है
    row_index_num उस पंक्ति को निर्दिष्ट करता है जिससे आप मान प्राप्त करना चाहते हैं
    रेंज_लुकअप एक तार्किक मान है यानी TRUE या FALSE (TRUE को निकटतम मिलान मिलेगा; सटीक मिलान के लिए FALSE चेक)

उदाहरण:
hlookup-Edureka
Q45) आप एक्सेल में करंट डेट कैसे प्राप्त करेंगे?

आप TODAY फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। यह फ़ंक्शन MS Excel दिनांक स्वरूप में वर्तमान दिनांक लौटाएगा।

वाक्य - विन्यास:

आज()

उदाहरण:
today-edureka
Q46) एंड फंक्शन कैसे काम करता है?

एक्सेल में AND फ़ंक्शन का उपयोग इस बात के लिए किया जाता है कि दी गई शर्त या शर्तों का एक सेट TRUE है या नहीं। यदि सभी शर्तें पूरी होती हैं, तो यह फ़ंक्शन एक बूलियन TRUE लौटाएगा।

वाक्य - विन्यास:
और(तार्किक1, [तार्किक2],…)

कहाँ पे,

लॉजिकल1, लॉजिकल2,… 1-255 की शर्तें हैं जिन्हें आप जांचना चाहते हैं

उदाहरण:
AND-Excel Interview Questions-Edureka
Q47) व्हाट इफ एनालिसिस क्या है?

व्हाट इफ एनालिसिस कोशिकाओं में मौजूद एक या एक से अधिक फ़ार्मुलों में परिवर्तन करने की तकनीक है ताकि यह देखा जा सके कि यह वर्कशीट में उन फ़ार्मुलों के परिणाम को कैसे प्रभावित करता है। एक्सेल तीन प्रकार के व्हाट इफ एनालिसिस टूल प्रदान करता है:

    परिदृश्यों
    लक्ष्य की तलाश
    डेटा टेबल्स

परिदृश्य और डेटा टेबल संभावित परिणामों की जांच के लिए इनपुट का एक सेट लेते हैं। परिदृश्य कई चर के साथ काम कर सकते हैं लेकिन इनपुट मान अधिकतम 32 पर हो सकते हैं। दूसरी ओर, डेटा तालिकाएं, केवल एक या दो चर के साथ काम करती हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक चर के लिए कई अलग-अलग मान स्वीकार कर सकती हैं।

लक्ष्य सीक, परिदृश्यों और डेटा तालिकाओं के विपरीत, आउटपुट लेता है और उसी के लिए संभावित इनपुट निर्धारित करता है।

Q48) क्या आप अक्सर उपयोग किए जाने वाले फ़ार्मुलों के लिए शॉर्टकट बना सकते हैं?

हाँ, आप इसे त्वरित पहुँच टूलबार को अनुकूलित करके कर सकते हैं। इसे कस्टमाइज़ करने के लिए, क्विक एक्सेस टूलबार पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और कस्टमाइज़ क्विक एक्सेस टूलबार विकल्प चुनें। आपको निम्न विंडो दिखाई देगी:
quick access toolbar customization-Excel Interview Questions-Edureka
यहां से, फॉर्मूला चुनें और फिर कोई भी फॉर्मूला चुनें, जिसके लिए आप शॉर्टकट बनाना चाहते हैं।

Q49) एक्सेल में फॉर्मूला और फंक्शन में क्या अंतर है?

सूत्र वे हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा परिभाषित किए जाते हैं जिनका उपयोग कुछ परिणामों की गणना करने के लिए किया जाता है। सूत्र या तो सरल या जटिल हो सकते हैं और उनमें मान, कार्य, परिभाषित नाम आदि शामिल हो सकते हैं।

दूसरी ओर, एक फ़ंक्शन कोड का एक अंतर्निहित टुकड़ा होता है जिसका उपयोग किसी विशेष क्रिया को करने के लिए किया जाता है। एक्सेल बड़ी संख्या में बिल्ट-इन फंक्शन प्रदान करता है जैसे SUM, PRODUCT, IF, SUMIF, COUNT, आदि।

Q50) आप VLOOKUP के साथ वाइल्डकार्ड का उपयोग कैसे करते हैं?

वाइल्डकार्ड का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप सटीक लुकअप मान के बारे में सुनिश्चित न हों। एक्सेल में वाइल्डकार्ड का उपयोग करने के लिए, आपको "*" चिन्ह का उपयोग करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, नीचे दी गई छवि में दिखाई देने वाली तालिका में, यदि आप "erg" दर्ज करते हैं और फिर इसके साथ वाइल्डकार्ड का उपयोग करते हैं, तो VLOOKUP "सर्जियो" से मेल खाने वाला आउटपुट प्राप्त करेगा।
wilcrads Excel-Edureka
यह हमें एक्सेल साक्षात्कार प्रश्न पर इस लेख के अंत में लाता है। मुझे आशा है कि आप सभी के साथ स्पष्ट हैं जो आपके साथ साझा किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना अभ्यास करें और अपने अनुभव को वापस लाएं।

क्या आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं? कृपया इस "एक्सेल साक्षात्कार प्रश्न" ब्लॉग के टिप्पणी अनुभाग में इसका उल्लेख करें और हम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेंगे।

किसी भी ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इसके विभिन्न अनुप्रयोगों पर गहन ज्ञान प्राप्त करने के लिए, आप 24/7 सपोर्ट और लाइफटाइम एक्सेस के साथ लाइव एडुरेका एमएस एक्सेल ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.